ipl 2024: नीलामी से पहले कैसे होती है खिलाड़ियों की अदला-बदली, जानिए क्या हैं आईपीएल में नियम?

इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) के आगामी सीजन के लिए खिलाड़ियों की नीलामी प्रक्रिया 19 दिसंबर को होगी, लेकिन उससे पहले कई खिलाड़ियों को रिलीज और रिटेन करने की बातें सामने आ रही हैं।

नए सीजन को लेकर सभी फ्रेंचाइजी नीलामी से पहले खुद को पूरी तरह से तैयार कर लेना चाहती हैं ताकि उनके पास अच्छा पैसा हो और वे बेहतर खिलाड़ियों को अपनी टीम में शामिल कर सकें. इस बीच, कुछ फ्रेंचाइजी खिलाड़ी ट्रेडिंग विंडो नियमों के माध्यम से अपने खिलाड़ियों का व्यापार कर सकते हैं।

इस बीच, खबरों में एक नाम गुजरात टाइटंस के कप्तान हार्दिक पांडियन का है, जिनके बारे में अफवाह है कि वह ट्रेडिंग विंडो नियमों के जरिए अपनी पुरानी फ्रेंचाइजी मुंबई इंडियंस का हिस्सा बन सकते हैं।

ट्रेडिंग विंडो नियमों के माध्यम से फ्रेंचाइजी खिलाड़ियों का व्यापार कैसे करती है?

आईपीएल में नीलामी से पहले कोई भी फ्रेंचाइजी अपने किसी एक खिलाड़ी को दो तरह से ट्रेड कर सकती है. इसमें किसी दूसरी फ्रेंचाइजी को उस खिलाड़ी को खरीदकर अपनी टीम में शामिल करने में दिलचस्पी दिखानी चाहिए और उस फ्रेंचाइजी को उस खिलाड़ी को बेचने के लिए तैयार रहना चाहिए.

हालांकि, आईपीएल गवर्निंग काउंसिल ने पूरे मामले में अंतिम अधिकार सुरक्षित रखा है. वहीं, अगर कोई फ्रेंचाइजी किसी अन्य टीम के खिलाड़ी को अपनी टीम में शामिल करना चाहती है, तो खिलाड़ी की मालिक फ्रेंचाइजी को यह तय करने का अधिकार है कि खिलाड़ी को किस कीमत पर रिलीज किया जाएगा।

बेशक, ये सभी चीजें खिलाड़ी पर भी निर्भर करती हैं और उसकी सहमति बहुत महत्वपूर्ण है क्योंकि अगर वह इनकार करता है तो ट्रेडिंग नहीं हो सकती है। इसके अतिरिक्त, यदि दो फ्रेंचाइजी खिलाड़ियों का आदान-प्रदान करती हैं, तो दोनों टीमों के खिलाड़ियों को ट्रेड या स्वैप के माध्यम से बदला जा सकता है।

Leave a Comment

DMCA.com Protection Status