What’s under the sea आखिर क्या हे समुंदर के नीचे आज जान जाइए पूरा सच

नमस्कार दोस्तों आपको हमारे चैनल पर स्वागत है। आज हम बात करेंगे एक बहत ही जानकारी बिसय के बारे में। हम सब जानते हैं की हमारी पृथ्वी पर एक भागभूमि है तो इसके दो भाग समुद्र है आज हम बात करेंगे बिसलकाय समुद्र के नीचे क्या है What’s under the sea

अभी के समय समुद्र What’s under the sea जाने केलिए काफी ज्यादा पैसा लगता है।

इस गहरी समुद्र में बहत सारे जीव बास करते हैं। समुद्र में प्रसांत महासागर को सबसे ज्यादा गहरा माना जाता है। समुद्र के नीचे What’s under the sea बहत सी प्रकार की मछली भी निवास करते हैं, जिनको देख पाना भी मनुष्य केलिए संभव नहीं है। आज तक हमने जितने भी समुद्र जीव देखा है बो सिर्फ ५ प्रतिसत ही होगा टोटल जीवो के बीच।

What's under the sea
COURTESY – GOOGLE

समुद्र के अंदर हल्की जीवो से लेकर हाती की वजन जैसी भारी जीवो भी रहते हैं। आज के टेक्नोलॉजी के समाज में बैगानिको ने काफी सारे रहस्यमई जीवो को खोजने में कामियब रहे हैं।

What's under the sea
COURTESY – GOOGLE

समुद्र के बीच सिर्फ जीव ही नहीं बल्कि कई तरह के पैड पौधे भी मौजूद है, जो बड़े परिमाण से पृथ्वी को ऑक्सीजन जोगाते हैं। पैड के साथ कई सारे बैक्टेरिया और वायरस भी समुद्र के अंदर है। सिर्फ ये ही नहीं यहां पर बिसलकाय सापो के प्रजाति भी बास करते हैं।

बैगानिको को माने तो समुद्र में गुम्फा से लेकर सक्रिय ज्वालामुखी भी मौजूद है। इतना ही नहीं इसके साथ अनगिनत सुरंगे भी होते है समुद्र के अंदर। आपको सुनके हैरानी होगी की समुद्र के अंदर ऊंची ऊंची पहाड़ भी है। समुद्र के बीच सबसे ऊंची पहाड़ को Mauna Kea के नाम से जाना जाता है।

जो की प्रशांत महासागर में मौजूद है। इस पहाड़ की आधे से ज्यादा हिस्सा समुद्र के अंदर दबा हुआ है। समुद्र के अंदर एक ऐसी चीज भी है जो हम इंसानों के वजह से जमा हो रहा हैं बो चीज है कूड़ा और कचरा। समुद्र से सिर्फ माननीय कचरा नहीं बल्कि स्पेस से भी कचरा फेक दिया जाता है।

Leave a Comment

DMCA.com Protection Status