आखिर क्या हुआ जो बंद होगया Bharat Sanchar Nigam Limited कंपनी देखिए क्या हे सच

नमस्कार दोस्तों। आप लोगो को पता होगा की पहले हम टेलीफोन और की प्याड फोन ब्याबहारा करते थे। जिसके वजह से हम एक दूसरे के साथ बात चीत कर पा रहे थे। Bharat Sanchar Nigam Limited एसे बहत सारे सिम हैं जिसे हम फोन में यूज करते थे। लेकिन अब वो सारे सिम में से सिर्फ एक और दो सिम बचे हैं।

क्यू की आधे 2G सेक्टर ने निकाल दिया हैं और बचे हुए सिम को जिओ ने। वो सारे सिम में एक BSNL टेलीकॉम थी जोकि सरकारी कंपनी की हुआ करती थी।

Bharat Sanchar Nigam Limited
COURTESY – GOOGLE

आज हम ये बात करने वाले हैं की BSNL और MTNL जैसे कंपनी क्यूं डूब गए। एक समय पर BSNL नंबर वन कंपनी था लेकिन अब BSNL अपनी लोगों को सैलरी तक नहीं दे पा रहा है।

जब प्राइवेट कंपनी के सिम २० और २५ से मिल जाती थी तब BSNL लोगों को ब्लाक में २००० रुपए में मिलता था। इसके डूबने की जिम्मेदार ये खुद हैं। अब BSNL की नेटवर्किंग जारी भी है।

Bharat Sanchar Nigam Limited का नाम पहले दूर संचार विभाग था।१ अक्टूबर २००० को इसका नाम बदल के भारत संचार निगम लिमिटल रखा गया।BSNL के पास २.८ करोड लैंड लाइन कनेक्सन थे जो की लगातार कम होते गए। लेकिन बाजार में आए स्मार्ट फोन के वजह से लैंड लाइन की मांग कम होने लगीं।२००८ में कंपनी के घाटा बढ़ कर २००८ रुपए हो गया

Bharat Sanchar Nigam Limited
COURTESY – GOOGLE

Bharat Sanchar Nigam Limited की लैंड लाइन कनेक्शन में लोग बहत हैरान हुए इसीलिए वो तंग आकर कनेक्शन काट दिए और इसके जगह पर मोबाइल पकड़े। जिओ आने के बाद जो बच्चे कूचे लोग BSNL का ब्रॉडब्यांक यूज करते थे उसे भी छोड़ दिया। यही वजह है की BSNL की स्थिति अब एसी हैं।

MTNL भी इसी तरोके से बाजार में बंद होने लगी हैं। क्यूं की ये 4G अपग्रेड करने में नाकामयाब रही और जिओ की डाटा प्लान भी बहत सस्ती थी। इसीलिए लोगों ने जिओ को चुना। और कई सारे सिम बंद हो गए।

Leave a Comment

DMCA.com Protection Status