2022 historical moments जो आपको हमेशा याद रहेंगे जानिए ये 9 ऐतिहासिक घटना

नमस्कार दोस्तों आपको हमारे चैनल पर स्वागत है। साल 2022 लगभग खत्म हो चुका है । पूरे साल आपके साथ बहुत कुछ अच्छा भी होगा और बुरा भी। आज हम आपको 2022 historical moments बारेमे बताएंगे ।  पूरी दुनिया के लिए यह साल 2022 काफी उतार-चढ़ाव रहा हैं।

लेकिन 2022 historical moments की कुछ अद्भुत घटनाओं के लिए इस साल को हमेशा याद रखना जाए गा।हाला की रोज घटने बाली हर घटना इतिहास के पन्नों में में दरज नहीं होती। इस साल में कुछ घटना ऐसी रही जिसने इतिहास के पन्नों में अपने जगा बनाई हैं।

2022 historical moments
COURTESY – GOOGLE

1 – Rishi sunak – २५ अक्टूबर में प्रधान मंत्री Rishi sunak एंट्री ली।पूरी दुनिया के साथ-साथ भारत इस पर बहत खुश है।ब्रिटेन में कहीं सारे रिकार्ड बने।खाश दौर पर प्रधान मंत्री के मामले में।ब्रिटेन की इतिहास में सबसे कम यानी की ४५ दिन के लिए लिस्ट प्रधान मंत्री बनी।लेकिन इसे बड़ी इतिहास बन ने बाले उन के बाद Rishi sunak प्रधान मंत्री बने।

2 -Qatar world cup – Qatar world cup aitihashi World Cup में से एक हे। 2022 historical moments में यह सबसे रोमांचक मैच था। सिर्फ खेल की नजरिया से नहीं बल्कि इसमें और भी कारण है। क्योंकि इस फुटबॉल world cup में कहीं नहीं रिकॉर्ड बने।Leonal messi जिन्होंने अपनी कप्तानी में World Cup जीता लिया।

3 -Jame Webb telescope – दुनिया का सबसे बड़ा telescope है। जिशने पूरी दुनिया के सामने ब्रह्मांड की वह तस्वीर ला कर रख दी सब हैरान हो गए। नासा ने जब ये तस्वीर जारी की तो पूरी दुनिया के आंखें खुली की खुली रह गई।

4 – micro plastic in human body – 2022 में पहली बार मानव शरीर पर micro plastic मिले।२०२२ में मैसूर जर्नल Environment international में एक रिपोर्ट छपी। जिसमें दावा किया गया कि एक रिसर्च में टेस्ट के लिए जितने लोगों के खून के नमूने लिए गए उनमें से ८० परसेंट सांपल में micro plastic है।

2022 historical moments
COURTESY – GOOGLE

5 – Nasha changed the path of asterold – सुनने में काफी फिल्में लगता है केसे नशा का २ गबेशक दुनिया बच्चा ली। पर यह सच है और इसी वजह से २८ सितंबर को याद रखा जाएगा।

6 – Malaria vaccine – एक वक्त ऐसा था बच्चों से लेकर बड़ों तक इसका खतरा रहता था।लेकिन आज इसका डर लगभग शून्य हो चुका है। कारण है इसका टीका।Burkina Faso में सुरी किया गया।

7 -Largest bacteria t. Magnifica -इस साल दुनिया का सबसे बड़ा bacteria का भी पता लगाया है।इसका नाम है t. Magnifica। इस bacteria का आकार पलक के बाल जितना है।

8 – Elon Musk twitter takeover – दुनिया के सबसे अमीर Elon Musk ४४ बिलियन डलार से twitter को खरीदा।

9 -Mahsaamini hijab pro test – इस के बारे में सब जानते हैं।Mahsa amini के मौत ने इस्लामिक देश में विरोध प्रदर्शन की क्रानती आ गई। ईरान का हिजाब विरोध दुनिया भर में हुआ। और यह साल भर सुर्खियों में रहा।

Leave a Comment

DMCA.com Protection Status