कुछ ऐसे बनी थी Sardar Vallabhbhai Patel Statue देखेंगे तो हैरान हो जाएंगे आप

नमस्कार दोस्तों। दुनियां के सबसे बडी मूर्ति Sardar Vallabhbhai Patel Statue 31 october 2018 में बनी थी। जो मूर्ति सरदार वल्लभ भाई पटेल की थी। ये दुनिया का सबसे बड़ा statue 182 मीटर का था।

जब भारत ने ये statue को बनाया तो पूरे दुनिया की आंखे खुली ही खुली रह गई। ये Sardar Vallabhbhai Patel Statue बनाना भारत के लिए बहत ही challenging था। जब इसे बनाया गाया तभी ये हल्के फुल्के भूकंप या फिर हवा से भी नीचे गिर सकता था। पूरे साढ़े तीन साल की मेहनत से ही ये मूर्ति को बनाया गया है।

इस statue को गुजरात राज्य में नर्मदा नदी के छोटे से टापू पर बनाया गया है। इससे बनाने 17 हजार टन ब्रोंच लगे हैं ,18 हजार मेटल टन लोहा ,70 हजार मेटल टन स्टील का इस्तेमाल किया गया है।

इस Sardar Vallabhbhai Patel Statue को बनाने केलिए सरकार के करीब 3000 करोड़ रूपए खर्च हुए हैं। इस statue को बनाने केलिए सबसे पहले राष्ट्रीय पुरस्कार विजेता मूर्तिकार रामभंजी सूत्र जी को मूर्ति तलास ने का काम सौंपा गया था।

 

उन्होनें तो काफ़ी मूर्तियां बनाए होगें लेकिन इतनी ऊंचाई की मूर्ति उन्होंने कभी नहीं बनाई थी। इसीलिए उन्हें इस काम में करीब एक साल लग गाया। क्यू की ये मूर्ति का बनाना काफ़ी ज्यादा challenging था। चाइना के काफ़ी workers के भी इस मूर्ति को बनाने में हात हैं, क्यू की हमारे भारत में कांसे का भंडार नही था इसीलिए चाइना में ही बनाया गया।

इस मूर्ति को एक साथ बनाना नामुमकिन था इसीलिए ये मूर्ति को 6669 pieces किया गया। इस मूर्ति के बेस पर concrete बहत अच्छे से बिछाया गया है।

ये statue में एक कदम आगे था और उनके पैरो के बिच 12 foot के दूरी थी। इस statue के पैर पर 5 फुट के दीवार भी बनाई गेयी थी ताकी ये मूर्ति को मजबूत रख सके। जो की अब unity statue of unity के नाम से जाना जाता हैं।

Leave a Comment

DMCA.com Protection Status