Shani Shingnapur के गांव में लोगोंकी ऐसी रहती ही रहन सहन देखेंगे तो हैरान हो जाएंगे आप

नमस्कार आपका हमारे चैनल में स्वागत है। भारत देश में जैसा कि आप लोग ने सुना होगा यहां किसी भी नगर में ताला लगाने की प्रथा नहीं थी। क्योंकि यहां हर कोई ईमानदार हुआ करता था। Shani Shingnapur आप लोग ये जानकर आश्चर्य होगा कि इसी देश में आज भी ऐसी जगह मौजूद है जहां पर लोग ताला नहीं लगाते। यह जगह है सनी सिंगनापुर।

सिगनापुर गांव महाराष्ट्र के अहमदनगर डिस्ट्रिक्ट से 35 किलोमीटर की दूरी पर है। हाईवे से लगभग 2 किलोमीटर अंदर हे।दोनों तरफ हरियाली हे। Shani Shingnapur भगवान शनि का यह मंदिर माना जाता है कि स्वयंभू मूर्ति है। यानी मूर्ति अपने आप धरती से निकली हे।

Shani Shingnapur
COURTESY – GOOGLE

Shani Shingnapur मंदिर का प्रवेश द्वार देख कर आप चौक जायेंगे। शनि शिंगणापुर में महिलाओं का प्रवेश लगभग 400 सालों से बंद था। मुंबई हाई कोर्ट के एक फैसले के बाद अब महिलाएं भी भगवान के ऊपर तेल चढ़ने जा सकते हैं।

यहां पुरुष और महिलाओं की मंदिर में अलग-अलग प्रवेश करने की द्वार है। शनि शिंगणापुर में 40 से 50 हजार श्रद्धालु हरदेन आते हैं। यह मंदिर शनिवार, अमावस्या या शनि जयंती के दिन बड़ कर एक लाख से डेढ़ लाख तक श्रद्धालु की भीड़ देखने को मिलता है।

Shingnapur के ये शनि मंदिर जागृत देवस्थान माना जाता है। यहां की गांव वालों का मानना है कि यहां पर गांव में कोई भी चोरी करता है तो भगवान शनि उसे खुद दंड दे देते हैं। यही कारण है कि यहां पुलिस स्टेशन में भी ताला नहीं लगाते जाते।

Shani Shingnapur
COURTESY – GOOGLE

इस गांव में कोई भी ताला नहीं लगता ।किसी घर में आपको ताला नहीं मिलेगा। यहां तक कि यहां पे एक बैंक हे। बैंक मे भी ताला नहीं लगाया जाते।

मशीन के द्वारा भगवान शनि के मूर्ति पर ऑटोमेटिकली जाती है। श्रद्धालु भगवान को प्रणाम करने, भगवान के आशीर्वाद लेने जाते हैं। यह वीडियो सोशल मीडिया पर बहुत तेजी से वायरल हो रहा है।

Leave a Comment

DMCA.com Protection Status