आखिर ऐसा क्या हुआ जिससे Diego Maradona God Of Football के नाम से जानेगए देखिए

नमस्कार दोस्तों। आज हम आपको football के दुनिया के सबसे महान खिलाड़ी Diego Maradona के बारेमे बात करेंगे। Diego Maradona God Of Football  यानी Football दुनिया के भगवान भी कहा जाता था। ये भगवान ने स्वर्ग और नर्क इसी दुनिया में देखलिया हैं।

६० साल की उम्र में कल उनकी मौत हो गई। Diego Maradona God Of Football एक एसे खिलाड़ी थे जो गोल भी करते थे और गलतियां भी कटते थे।

उन्हे अपने चौड़े कंधो पर बहत फक्र था। उन्हे इसीलिए लगता था की इस चौड़े कंधो के बदौलत वो किसी से भी दुश्मनी का मोड़ ले सकते है। आज हम Diego Maradona God Of Football  के बारेमे कुछ अच्छे और बुरे सिख आप को देने वालें है।

Diego Maradona God Of Football
COURTESY – GOOGLE

उनके पास सारी खूबियां और कमियां भी थी जो उन्हें बाकियों से अलग बनाती थी। वो अपने खेल को बहत उस्छाह और उल्लास के साथ खेलते थे। वो अपनी खेल को बहत प्रेम भी करते थे। वो football को अपनी इशारों पर ही नचाते थे

Maradona ने एक बार कहा था ” में Maradona हूं जो गोल भी करता है, गलतियां करता है। में सबकुछ झेल सकता हूं , मेरे कंधे इतने चौड़े है की में किसी से भी लड़ सकता हूं।”ARGENTINA में जन्म लेने वालें Maradona १५ साल की उम्र से ही football खेलना सुरु करदी।

आखिर ऐसा क्या हुआ जिससे Diego Maradona God Of Football के नाम से जानेगए देखिए
COURTESY – GOOGLE

वो बचपन से ही प्रतीभासाली थे।१९८२ में उन्होंने अपनी पहली world cup खेला और इसमें वो दो गोल किए। उस उम्र में उन्होंने ५६ करोड़ रुपए की डील की थी। वो अपने जमाने के सबसे महंगे footballer थे।

इसके बाद १९८६ में जो football World Cup हुआ उसमे Argentina world cup जीत लिया इसमें Maradona के सबसे बड़ी भूमिका था।Maradona ने जो दो गोल world cup में किए थे आज तक उन्हे इस गोल के नाम से जाना जाता है।

पहले गोल को Hand of God कहा गाया और दूसरे को Goal of the Century कहा गया।१९९१ में कोकिल लेने की आरोप में उनपे १५ महीने की प्रतिबंध लगा दिया गया। ये पहला ब्रेक था उनके career में इसके बाद १९९४ में फिर उनकी drugs लेने की पुष्टि हो गई और उन्हे फिर से वापस भेज दिया गया।

इसके साथ उनके अंतराष्ट्रीय career का अंत हो गया। इसके बाद वो अपनी Retirement की घोसना करदी। लेकिन आखिर में हम ये कहेंगे की वो एक बहत अच्छे खिलाड़ी थे। और भगवान उनके अमर आत्मा को शान्ति दे।

Leave a Comment

DMCA.com Protection Status